दिन दयाल अन्त्योदय मिशन 2022

दिन दयाल अन्त्योदय मिशन 2022

 

Short Info:-इस केंद्र प्रायोजित योजना को ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) द्वारा 2011 में स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना (SGSY) के पुनर्गठित संस्करण के रूप में लॉन्च किया गया था। 2015 में इस कार्यक्रम का नाम बदलकर दीनदयाल अंत्योदय योजना (डीएवाई-एनआरएलएम) कर दिया गया।

 

खासकर के इस योजना का उद्देश्य  ग्रामीण गरीबों के लिए कुशल और प्रभावी संस्थागत मंच तैयार करना  तथा यह एसएचजी(Self Help Group) को स्थायी आजीविका संवर्द्धन और वित्तीय सेवाओं तक बेहतर पहुंच के माध्यम से घरेलू आय बढ़ाने में सक्षम बनाना था।

 

इस मिशन को विश्व बैंक द्वारा निवेश सहायता के माध्यम से सहायता प्रदान की जाती है। इस मिशन का लक्ष्य स्व-प्रबंधित स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और संघ संस्थानों के माध्यम से 7 करोड़ ग्रामीण गरीब परिवारों को कवर करने के लिए एक एजेंडा निर्धारित करना है, और इसके जरिए 8-10 वर्षों की अवधि में सामूहिक आजीविका के लिए उनका समर्थन करना था।

 

NRLM के तहत सत्यापित एसएचजी सदस्यों के लिए 5,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध होगी, जिनके बैंक में प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत खाते हैं।

 

दिन दयाल अन्त्योदय मिशन 2022 की विशेषताएं:

 

इस योजना के तहत प्रत्येक चिन्हित ग्रामीण गरीब परिवार से कम से कम एक महिला सदस्य को समयबद्ध तरीके से स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) नेटवर्क के तहत लाएगा। विशेष रूप से कमजोर समुदायों पर विशेष जोर दिया जाता है।

इस योजना में स्वयं सहायता को बढ़ावा देने के लिए सामुदायिक पेशेवरों के माध्यम से सामुदायिक संस्थानों के साथ काम करना शामिल है।

इस योजना में वित्तीय समावेशन की मांग और आपूर्ति दोनों पक्षों पर काम करता है। मांग पक्ष पर, यह गरीबों के बीच वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देता है और स्वयं सहायता समूहों को पूंजी प्रदान करता है।

आपूर्ति पक्ष पर, यह वित्तीय प्रौद्योगिकियों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय क्षेत्र के साथ समन्वय करता है।

यह योजना MORD और अन्य केंद्रीय मंत्रालयों के अन्य कार्यक्रमों के साथ अभिसरण पर अत्यधिक जोर देता है।

गरीबों की संस्थाओं के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से तालमेल विकसित करने के लिए राज्य सरकारों के कार्यक्रमों के साथ भी अभिसरण की मांग की जाती है।

 

Total words- 424

 

 

 

Declaimer:- पूरी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से दिया गया है इसलिए यह वेबसाइट govtcareerportal.com किसी भी प्रकार की जिम्मेदार नहीं होंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.